21.9.24

साइकिल की सवारी

आज भोर अँधेरे नहीं, भोर उजाले घूमने निकले। स्नान-पूजा के बाद इत्मीनान से सुबह 5.20 पर निकले जब उजाला हो रहा था। अपनी साइकिल का मन खुश था तो लम्बी दूरी की यात्रा पर चल पड़ी। पाण्डेपुर, चौका घाट तक ट्रैक्टर, भारी वाहन, कार, ऑटो, बाइक के हारन का सामना करना पड़ा। मतलब एक घण्टे देर से चलो तो सड़क पर वाहनों की भीड़ जुट जाती है। ध्वनि, वायु प्रदूषण ने मजा किरकिरा कर दिया लेकिन जैसे ही चौका घाट का चौराहा पार कर शहर में घुसा नजारा बदला-बदला था।

धीरे-धीरे होती है बनारस की सुबह, धीरे-धीरे जागता है शहर। शहर में दुकानें बन्द थीं, वाहन भी बहुत कम चल रहे थे।आराम-आराम से साइकिल चलाते हुए, संस्कृत विश्वविद्यालय, लहुराबीर, चेतगंज, कोदई चौकी पहुँच गया।

दशास्वमेध थाने के सामने से जैसे ही गोदौलिया की ओर मुड़ा, तीर्थ यात्रियों और ई रिक्शा वालों की भीड़ से सामना हुआ। कई प्रकार की आवाजें सुनाई पड़ने लगी। दक्षिण भारतीय महिलाओं को अपने रिक्शा में बिठाने के लिए कोई अम्मा! अम्मा! चीख रहा था, तो कोई यात्रियों को विश्वनाथ दर्शन कराने के लिए बुला रहा था। कोई ऑटो वाला... गेट नम्बर 4, गेट नम्बर 4 चीख रहा था तो कोई भैरोनाथ-भैरोनाथ बोलकर यात्रियों को अपने पास बुला रहा था। 

इस भीड़ में साइकिल चलाना मेरे लिए तो असम्भव था। मैने सब देखते-सुनते, बचते-बचाते गोदौलिया चौराहा पार किया, जब भीड़ कम मिली, फिर साइकिल चलाना शुरू किया। थोड़ी भीड़ सोनारपुरा चौराहा के पास भी मिली। यहाँ बगल में गौरी-केदार का प्रसिद्ध मन्दिर है। यह दक्षिण भारतीयों का इलाका ही है, यहाँ भी अम्मा! अम्मा! का शोर सुनाई दिया। आगे असि चौराहे पर थोड़ी भीड़ फिर शांति। पप्पू चाय की दुकान अभी बन्द थी। लंका चौराहा पार करने के बाद तो स्वर्ग का द्वार ही पार करना हुआ! मधुबन, छात्र संघ भवन, कला भवन, विज्ञान भवन, हिन्दी भवन, वाणिज्य भवन पार करते हुए कब विश्वनाथ मन्दिर पहुँच गया, पता ही नहीं चला। घड़ी देखा तो 6.35 मिनट हुए थे, मतलब 75 मिनट की साइकिल की सवारी हो चुकी थी। आगे का वर्णन वीडियो में है। लिंक...

https://youtu.be/qDXKAyEiy9w?si=O3MZfmWWkfgRLSo6 

शहर के बाहरी इलाकों आशापुर, सारनाथ से चौका घाट चौराहे तक की भीड़ और शहर की भीड़ में काफी फर्क देखने को मिला। बाहरी इलाकों में साइकिल चलाना ध्वनि, वायु प्रदूषण के कारण थोड़ा बोरियत भरा रहा। जबकि शहर में सुबह साइकिल चलाने में कोई परेशानी नहीं हुई। तीर्थ स्थानों पर धार्मिक भीड़ और ऑटो रिक्शा वालों के शोर से कोई परेशानी नहीं हुई, बल्कि उनको देखने में आनंद ही आया। धीरे-धीरे जागता है शहर लेकिन मन्दिर के पास कभी सोता ही नहीं है, हमेशा हँसता रहता है! हर हर महादेव।

....................

No comments:

Post a Comment