जाड़े की
कुनकुनी धूप तो वैसे ही सुखदायी होती है। गंगा का तट हो, बनारस के घाट हों और जेब
में भुनी मूंगफली का थैला हो तो कहना ही क्या ! कदम अनायास ही बढ़ने लगे अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट की ओर। साथ में
अस्सी निवासी शुक्ला जी भी थे। शुक्ला जी रह रह कर घाटों के बारे में अपनी जानकारी
दे रहे थे और मैं उनकी जानकारी से बेपरवाह गंगा की लहरों, यात्रियों को लेकर
आती-जाती नावों, विदेशी यात्रियों की चहल कदमियों, बच्चों के खिलंदड़पने और घाटों
पर दिखने वाले अनगिनत रोचक दृश्यों को मुग्ध भाव से देखता, शुक्ला जी की बातें सुन
सुन कर हाँ.. हूँ.. करता, मुंगफली छीलता, कुटकुटाता चला जा रहा था।
जब ‘तुलसी घाट’ आया तो शुक्ला जी फिर शुरू हो गये... यह तुलसी घाट है। यहीं गुफा में
बैठकर तुलसीदास जी ने रामचरित मानस की रचना की थी। रामचरित मानस की हस्तलिखत
पांडुलिपी तो चोरी हो गई लेकिन उनकी नाव और खड़ाऊँ अभी भी वहां ऊपर, हनुमान मंदिर
में रखी हुई है। आपने तो अखबार...
हाँ शुक्ला जी ! ई तो हम जान ही गये हैं। तुलसी घाट आजकल समाचार
पत्रों की सुर्खियों में है। यहां के हनुमान मंदिर से 450 वर्षों से भी अधिक समय
से रखी रामचरित मानस की हस्तलिखित पाण्डुलिपी चोरी हो गई है। जनता मांग कर रही है
पुलिस प्रशासन से। भारत सरकार का खुफिया तंत्र सक्रीय है। कुछ की गिरफ्तारियाँ भी हुई
हैं, तलाश जारी है। मगर वहां देखिये ...हम मफलर, टोपी, स्वेटर, जैकेट, लादे घूम
रहे हैं और वे कैसे नंग धड़ंग कच्छा-लिंगोट पहने ठंडे पानी में कूदे जा रहे हैं
!
हाँ ! इनकी तो यह रोज की दिनचर्या है। घाटों के किनारे रहने
वाले बहुत से लोग रोज गंगा तट पर नहाते-धोते हैं। यहाँ की जुबान में इसे साफा-पानी
लगाना कहते हैं।
हम अनवरत चले जा
रहे थे और शुक्ला जी अपनी लय में घाटों की जानकारी दिये जा रहे थे..
तो मैं कह रहा
था कि यह जो तुलसी घाट के बगल में भदैनी घाट है इसका महत्व इतना ही है कि
यहां वो.. जो देख रहे हैं न ! विशाल पंपिंग सेट है।
अब भले चुल्लू भर मिलने लगा है लेकिन किसी जमाने में यहीं से पूरे बनारस को
पर्याप्त पानी की सप्लाई होती थी।
क्यों ? महारानी लक्ष्मी बाई का जन्म भी तो इसी मोहल्ले में
हुआ था ?
हाँ, वह तो है लेकिन उस जमाने में अस्सी घाट का विस्तार
असी नदी से भदैनी घाट तक था।
मतबल आप यह कहना
चाहते हैं कि महारानी लक्ष्मी बाई का जन्म आपके मोहल्ले में हुआ था ?
अरे नहीं..! भदैनी ही मान लीजिए। मैं यह नहीं कह रहा कि इस घाट का
महत्व नहीं है लेकिन बनारस के लोग भदैनी घाट को ‘लक्ष्मी बाई’ के नाम से नहीं इसी ‘पंपिंग सेट’ के कारण जानते हैं ! जिससे पीने के पानी की सप्लाई
होती थी।
वह देखिये
शुक्ला जी ! बूढ़ा माझी कितनी मेहनत से कुछ
सुलझा रहा है ! 10-12 साल का लड़का (शायद उसका नाती होगा)
कितनी तनमयता से उनकी मदद कर रहा है ! वह कर क्या रहा है ?
वह मछली के जाल
सुलझा रहा है। अपनी तैय्यारी में लगा है।
यह माता
आनंदमयी घाट है। माँ आनंदमयी की कर्मभूमि है। 1944 में माँ आनंदमयी ने
अंग्रेजों से घाट की जमीन खरीदी और घाट तक एक आश्रम का निर्माण कराया। आज भी यहाँ
कन्याएं संस्कृत का अध्ययन करती हैं। उनके लिए हॉस्टल बना है।
हूँ.....
इस कच्चे घाट को
मीलिया घाट कहते हैं......
हूँ.....
यह वच्छराज
घाट है। जिसे एक व्यापारी वक्षराज ने बनवाया...
हूँ........
यह जैन घाट
है। इसका निर्माण जैनियों ने 1931 में कराया।
हूँ....
यह निषादराज
घाट है। निषादराज घाट नाम इसलिए पड़ा कि इसके आसपास निषादों की बस्ती है।
हूँ....
यह प्रभु घाट
है। इसका निर्माण बीसवीं शती के मध्य में बंगाल के निर्मल कुमार ने कराया।
हूँ...अब यहाँ
धोबी कपड़े धोते हैं। वह देखिये शुक्ला जी!
वहाँ लड़के गुल्ली डंडा खेल रहे हैं। जरा बचके रहियेगा, बड़ी तगड़ी टीम लग रही है।
रूकिये ! देखते हैं। तभी एक ‘कोरियन
युवक’ बगल से गुजरा..फोटू हींचते हुए। उसे तश्वीर खींचते देख
मुझे कैमरा न लाने का अफसोस हुआ और सारा दोष शुक्ला जी पर मढ़ दिया, “बहुत बोर करते हैं शुक्ला जी ! जब घाट पर घूमना था
तो अपना कैमरा लेकर आना था। वह इत्ती दूर से आकर फोटू हींच हींच कर मजे ले रहा है
और आप हमें बनारस के घाटों का इतिहास भूगोल सुनाये जा रहे हैं। रूकिये ! हमी कुछ करते हैं..” मैने उस कोरियन युवक को पलट कर रोका...”एक्सक्यूज
मी...! वन स्नैप प्लीsssज !” उसने मेरा आशय समझ कर कहा...”ओ..! व्हाई नॉट !!” उधर उस युवक ने कैमरा मेरी ओर किया
इधर मैं झट से मूंगफली फोड़ते हुए घाट किनारे मुस्कुराते हुए पोज देकर खड़ा हो
गया। क्लिक...! उसने फोटू दिखाया..”भेरी
नाइस ! वन मिनट ...टेक माई ई मेल एड्रेस...!! मे यू विल सेंड इट टू माई ई मेल...प्लीsssज?”
वह सुनकर खुश हो गया। खुशी से बोला... “यsस !..आई प्रॉमिस। बट ऑफ्टर वन मंथ। आई हैव नो
कम्प्यूटर हीयर।“ मैने उससे हाथ मिलाया और उसे धन्यवाद दिया,
“ओके! ओके! थैंक यू ।“ वह मुस्कुराता, हाथ हिलाता आँखों से ओझल हो रहा था
और मैं सोच रहा था कि मौन तोड़ने पर, प्रेम से मिलने पर,
अजनबी भी कैसे एक दूसरे से जुड़कर खुशी का अनुभव करते हैं !
इधर शुक्ला जी
अपनी धुन में थे....यह चेतसिंह घाट है। यह जो घाट पर विशाल किला देख रहे
हैं न ! इसका निर्माण काशी राज्य के संस्थापक राजा ‘बलवंत सिंह’ ने कराया था। घाट और महल शिवाला मोहल्ले
में है इसलिए इसे ‘शिवाला घाट’ भी कहते
हैं। 1781 में अंग्रेजों से युद्ध में हारकर काशी नरेश ‘चेतसिंह’ किला छोड़कर भाग गये थे। तब से लगभग सवा सौ साल तक यह अंग्रेजों के अधीन
रहा। फिर 19वीं शती के उत्तरार्द्ध में महाराजा ‘प्रभु नारायण
सिंह’ ने यह किला पुनः प्राप्त कर लिया।
हूँ.....मैने
किले को ध्यान से देखते हुए कहा, अभी भी कितना शानदार है ! सैकड़ों वर्षों से गंगा की बाढ़ झेल रहा है मगर जस का
तस खड़ा है। बनारसी मस्ती की तरह इसने भी हार नहीं मानी। कित्ते ढेर सारे कबूतरों
ने यहाँ अपने घर बना रखे हैं! आप जानते हैं इन जंगली कबूतरों
को लोग ‘गोला’ कबूतर कहते हैं।
शुक्ला जी बोले,
इन्हें कोई नहीं पालना नहीं चाहता। ये बेवफा होते हैं, टिकते नहीं।
मैने कहा, “नहीं शुक्ला जी ! यह हमारी फितरत
है कि हम खूबसूरती के दीवाने हैं। जो खूबसूरत नहीं हैं उन पर आसानी से बेवफाई का
आरोप मढ़ कर चल देते हैं जबकि मैं जानता हूँ कि ये सुफैद कबूतरों से अधिक
स्वामिभक्त होते हैं। मैने एक गोला कबूतर को पालकर देखा है। उसकी कहानी फिर कभी
सुनाउंगा। अच्छा ही है कि ये खूबसूरत नहीं हैं। आदमियों के कैद से दूर ये परिंदे
कितने आनंद से खुली हवा में गंगा किनारे परवाज भर रहे हैं !”
शुक्ला जी जारी
थे....मानो वे हमें आज बनारस के सभी घाटों का इतिहास भूगोल सुनाकर ही मानेंगे और
हम सुनकर याद रखेंगे...! यह हनुमान घाट
है। यहाँ 18 वीं शती का प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है। इसकी स्थापना गोस्वामी तुलसी
दास ने की है। 16 वीं शती में बल्लभाचार्य ने यहीं निवास किया। यहाँ दक्षिण
भारतीय अधिक संख्या में रहते हैं।
वह देखिये
शुक्ला जी...! यहाँ लड़के क्या मस्त क्रिकेट
खेल रहै हैं। लगता है इनका मैच चल रहा है। रुकिये देखते हैं। बॉलर ने गेंद फेंकी
और बैट्समैन ने जोर की शॉट मारी। गेंद हवा में उड़ती हुई पानी में गिरी..छपाक। सभी
खिलाड़ी चीखे...ऑउट ऑउट. बॉलर खुशी के मारे चीखा..”अउर
मारा..भोंस...के ( अरे वही शब्द, जिसे 21 वीं शदी में शराफत से फिल्मों में चीख-चीख
कर बॉस डी के कहा गया और शरीफ घरों के बच्चों ने भी खुल्लमखुल्ला शराफत से गाया।)
ले लेहले छक्का..! तोहें
जान के ऐसन गेंद फेंकले रहली कि तू मरबा अउर मरते घुस जइबा ओकरे संगे अपने बीली में।“ (..और
मारो छक्का, मैने जानकर तुम्हें ऐसी गेंद फेंकी थी कि तुम मारोगे और आउट हो जाओगे) यह पक्के बनारसियों कि खास विशेषता
होती है। एक पंक्ति भी बिना गाली घुसेड़े नहीं बोल सकते। वे हमारी तरह शराफत का
नकाब ओढ़कर मुँह नहीं खोलते, कलम नहीं चलाते। सीधे-सीधे गाली देते हैं। हम आगे
बढ़े.....
यहाँ नागा साधुओं
का प्रसिद्ध निरंजनी अखाड़ा है। इसलिए इस घाट का नाम निरंजनी घाट पड़ा।
हूँ.....वह
देखिये शुक्ला जी। गज़ब ! उस साधू की तो सूंड़
की तरह लम्बी नाक है और एक ही आँख है !! कितना रंग रोगन पोते
है ये साधू !!! ई खाता कैसे होगा ? मैने
वहीं एक सीधे से दिखते आदमी से पूछा....”का ई हमेशा यहीं
रहलन? कहाँ से आयल हउवन?” उसने कउवे की तरह चीखते हुए जवाब दिया... “का मालिक ! रमता जोगी बहता पानी...एन्हने क कौनो
ठिकाना हौ ! दुई दिना से दिखात हउवन,
जब मन करी चल देहियें, कवन ठिकाना! रोजे इहाँ कौनो न कौनो मिला
आवल करलन...।“( क्या भाई साहब! चलते
फिरते धूनी रमाने वाले साधू का कोई निश्चित स्थान होता है!
दो दिन से दिख रहे हैं, जब मन करेगा चलते बनेंगे, इनका कौन ठिकाना ! यहां तो रोज ही कोई न कोई आते रहते हैं।) हम आँखे फाड़े उसे देखते हुए
आगे बढ़े..। कैमरा न लाना वाकई खटक रहा था।
(जारी.....)
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