15.4.16

आस्था, ईश्वर और प्यार

बात आस्था की, विश्वास की, प्रेम की थी पत्थर को भी हमने भगवान बना दिया. बात नफ़रत की, अविश्वास की, छल की थी भगवान को भी तुमने पत्थर समझ लिया. तुम कहते हो जो मंदिर में खुद से एक दिया नहीं जला सकता वो तुम्हारे जीवन में क्या रौशनी करेगा? हम कहते हैं उसने हमें हाथ-पांव-दिमाग इसीलिये दिया कि हम संसार का अँधेरा मिटा सकें. मंदिर में दिया जला कर हम अपने मन का अँधेरा भगाते हैं और तुम समझते हो कि हम भगवान के घर को रोशनी से भर रहे हैं! हमारी इतनी क्षमता नहीं है मित्र कि हम ईश्वर को रोशनी दिखा सकें.
भगवान के पास इतनी फुर्सत नहीं कि वो सभी प्राणी के दुःख दर्द सुनता फिरे. उसने एक संसार बना दिया अब कैसे जीना है यह तुमको तय करना है. सही कहते हैं बच्चन जी.. अलग-अलग पथ बतलाते सब पर मैं यह बतलाता हूँ..राह पकड़ तू एक चला चल पा जाएगा मधुशाला. मंदिर नहीं जाना चाहते तो मस्जिद में जाओ, गिरजाघर जाओ, गुरूद्वारे जाओ ..कहीं नहीं जाना चाहते कहीं मत जाओ..जिस रस्ते चलना चाहते हो उसी रस्ते चलो, दूसरों के रस्ते को गलत, अपने को सही समझते हो, समझो मगर किसी का उपहास मत उड़ाओ. अपने विशवास पर अडिग रहो. सुख से रहो. जीयो और जीने दो. इश्वर ने जो ब्रह्माण्ड रचा है न मित्र! उसे देखने, समझने और प्यारी प्रकृति से प्यार करने के लिए यह उम्र बहुत कम है. इसे यूँ बरबाद मत करो.
//////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////

प्यार तो जइसे धरती से गायब ही हो गया है। है तो बस अहंकार, अहंकार और अहंकार। जिसके पास जो चीज ज्यादा है उसी का अहंकार है। हसीनो को अपनी ख़ूबसूरती का, बॉडी बिल्डरों को अपने शरीर का, रईशों को अपने पैसे का अंहकार तो समझ में आता है। उनके व्यवहार से मन दुखी हो तो आप यह कह कर सन्तोष कर सकते हैं कि हे! भगवान। इन्हें बुद्धि देना। ये जानते नहीं, क्या कर रहे हैं। मगर बुद्धिजीवियों का अंहकार! इनके पास तो पहले से बुद्धि ज्यादा है! अब आप क्या करेंगे? इनके अहंकार से पीड़ित हुये तो कहीं शरण शेष है?
दायें चलने वाला बायें चलने वाले को मूरख और न जाने क्या-क्या कहता है! बायें चलने वाला दायें चलने वाले को मूरख और न जाने क्या-क्या कहता है! दोनों का सामना हो गया तो समझो बवाल हो गया। कितना अंहकार! कैसी बुद्धि? किस काम की बुद्धि? दुश्मन देश में किसी मनुष्य पर अत्याचार हो तो इनके आँखों से आँसू बहने लगते हैं, आतंकवादी को फाँसी पर चढ़ाया जाय तो मानवता के नाम पर दुखी हो जाते हैं, राष्ट्र विरोधियों को भी कष्ट हो तो इनसे सहन नहीं होता मगर अपने ही देश के सैनिकों के प्रति कोई हमदर्दी नहीं! इनके बुद्धि का पलड़ा राष्ट्र के पलड़े पर हमेशा भारी पड़ता है।
पिजड़े में कैद तोते की तरह आजादी-आजादी रटते हैं मगर पिंजड़े का दरवाजा खोल दो तो उड़ना ही नहीं जानते! कहाँ जाना है यही नहीं पता। फिर दुबक कर उसी पिंजड़े में घुस जाते हैं...आजादी-आजादी!
ओs रेs कुम्हार! 
थोड़ा 
प्यार भी तो भर 
अपने घड़े में

काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार भर दिया 
आंसूओं से तूने
पूरा घड़ा भर दिया
थोड़ी 
खुशी भी तो भर
अपने घड़े में ।

//////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////
वो कुछ नहीं करता। उसने तुम्हें बनाया, जीने योग्य सामग्री पैदा करी, जी सकने के लिए पर्याप्त बुद्धि दी और भूल गया। यह संसार जैसा है वह सब तुम्हारा किया धरा है। अपनी मूर्खता और वहशीपने के परिणाम को ईश्वर पर थोपना बन्द करो।

2 comments:

  1. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, " नो प्लेस फॉर मूत्र विसर्जन इन दिस कंट्री " , मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
  2. बोध देते सुंदर शब्द !

    ReplyDelete